BREAKING NEWS:

जोगिन्दर नगर में पोस्टल बैलेट मतदान को 21 मई से चलेगा विशेष अभियान-मनीश चौधरी घर-घर जाकर पोस्टल बैलेट मतदान को 12 टीमें गठित, 960 पात्र मतदाता करेंगे मतदान

Image
  जोगिन्दर नगर, 17 मई- सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम जोगिन्दर नगर मनीश चौधरी ने बताया कि आम लोकसभा चुनाव-2024 के दृष्टिगत निर्वाचन आयोग ने 85 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ मतदाताओं के साथ-साथ 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट की सुविधा उपलब्ध करवाई है। जोगिन्दर नगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से संबंधित 960 पात्र मतदाताओं के लिए 21 मई से 24 मई तक घर-घर जाकर पोस्टल बैलेट मतदान को विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए 12 टीमों का गठन किया गया है। उन्होने बताया कि जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र से संबंधित पोस्टल बैलेट मतदान को लेकर 960 पात्र मतदाताओं जिनमें 85 वर्ष से अधिक उम्र के 880 तथा 80 दिव्यांग मतदाता शामिल हैं ने फार्म 12 डी भरकर रिटर्निंग अधिकारी को संबंधित बीएलओ के माध्यम से उपलब्ध करवाए हैं। अब इन सभी पात्र मतदाताओं के लिए 21 मई से घर-घर जाकर पोस्टल बैलेट मतदान की प्रक्रिया शुरू की जा रही है जो आगामी 24 मई तक जारी रहेगी। इस बीच किसी कारणवश छूटे हुए मतदाताओं की पोस्टल बैलेट मतदान प्रक्रिया को 25 व 26 मई को पूरा किया जाएगा। साथ ही बताया कि जिन मतदाताओं को प

लोकतंत्र की मजबूती के लिए 1 जून को सभी करें मतदान-मनीश चौधरी विशेष मतदाता जागरूकता अभियान के तहत झमेहड़ व कुनकर मतदान केंद्र में जागरूक किये मतदाता


जोगिन्दर नगर, 18 अप्रैल-
सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम जोगिन्दर नगर मनीश चौधरी ने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए आगामी 1 जून को सभी मतदाता अपने मताधिकार का जरूर इस्तेमाल करें। उन्होंने कहा कि लोगों की मतदान में ज्यादा भागीदारी से न केवल हमारा लोकतंत्र सुदृढ़ होगा बल्कि सरकार निर्माण में भी सभी की भागीदारी सुनिश्चित होगी। एसडीएम आज आगामी लोकसभा चुनाव की दृष्टि से 31-जोगिन्दर नगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में कम मतदान वाले मतदान केंद्रों में चलाए जा रहे विशेष जागरूकता अभियान के तहत मतदान केंद्र झमेहड़ व कुनकर में बोल रहे थे। इस दौरान नोडल अधिकारी स्वीप खजान ठाकुर, चुनाव सहायक मोहन सिंह सहित संबंधित ग्राम पंचायतों के जन प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।
उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान मतदान केंद्र 40 झमेहड़ में 58.22 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ था जिसमें 64.13 प्रतिशत महिला मतदाताओं के मुकाबले पुरुषों की भागीदारी 52 प्रतिशत रही। इसी तरह मतदान केंद्र 42 कुनकर में कुल मतदान 57.06 प्रतिशत दर्ज हुआ था जिसमें महिला मतदाताओं की भागीदारी 64.52 प्रतिशत तथा पुरुषों की भागीदारी 49.25 प्रतिशत रही थी। ऐसे में इन सभी मतदान केंद्रों के मतदाताओं विशेषकर पुरूषों से आगामी 1 जून को अपने मताधिकार का जरूर इस्तेमाल करने का आह्वान किया है।
मनीश चौधरी ने कहा कि जिन युवाओं ने 1 अप्रैल, 2024 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर ली है वे भी आगामी 4 मई तक अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवा सकते हैं। इसके लिए वे निर्वाचन आयोग के ऑनलाइन पोर्टल, वोटर हेल्पलाइन ऐप के साथ-साथ अपने मतदान केंद्र के बीएलओ के माध्यम से निर्धारित प्रपत्र भरकर अपना नाम शामिल करवा सकते हैं।
मतदाताओं में सेल्फी प्वाइंट के प्रति दिख रहा खासा उत्साह, मतदान का ले रहे संकल्प
लोकतंत्र के इस महापर्व से ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं को जोड़ने के लिए मतदाता जागरूकता शिविरों के दौरान सेल्फी प्वाइंट भी स्थापित किये जा रहे हैं। इन सेल्फी प्वाइंट के प्रति मतदाताओं में खासा उत्साह पाया जा रहा है तथा आगामी 1 जून को मतदान में भाग लेने का भी संकल्प ले रहे हैं। साथ ही मतदान में दूसरे लोगों को भाग लेने के लिए प्रेरित करने का भी प्रण ले रहे हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग मतदान में अपनी भागीदारी सुनिश्चित बना सकें।
19 अप्रैल को भ्रां तथा बगला मतदान केंद्रों में जागरूक होंगे मतदाता
इसी विशेष मतदाता जागरूकता अभियान के तहत आगामी 19 अप्रैल को ग्राम पंचायत ऊटपुर के अंतर्गत मतदान केंद्र 25 भ्रां तथा ग्राम पंचायत दलेड़ के तहत मतदान केंद्र 15 बगला में भी मतदाता जागरूकता शिविरों का आयोजन किया जाएगा।










Comments